कैसे रख सकते है अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल?

यदि आप ध्यान से सोचते हैं, तो आपको महसूस होगा कि हम अपने अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को संजो के रखने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। इस ब्लॉग में, मैं मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल कर पाने के लिए कुछ टिप्स साझा करुँगी।

इससे पहले कि मैं आपके साथ कुछ टिप्स साझा करूं, मैं चाहूँगी कि आप शांति से एक स्थान पर बैठें और अपना खुद का एक मंत्र बनाएं। सोचे कि वह कौन सी चीज़ है जिससे आप खुद के लिए कुछ सुख और शांति बचा सकते हैं? इस अजीब सी दुनिया में थोड़ी अपनी जगह बना सके? ईमानदारी से कहें तो, इस दुनिया में अपने लिए छोटे-छोटे पलों को सहेजना चुनौतियों से भरा है, जो कर पाए तो वास्तव में एक बड़ी उपलब्धि है।

आपके अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए 5 टिप्स

हम अपने जीवन में कई बाधाओं से गुजरते हैं, लेकिन क्या हम लंबे समय तक एक स्थान पर अटक जाते हैं? भले ही हम कितने समय तक खुद को उसी स्थिति में पाते हैं, पर वहाँ से आगे ज़रूर बढ़ते हैं। थोड़ा सा व्यवहार और मानसिक बदलाव हमें एक स्थिति से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है, आइए उस बारें में बात करते है जो करना हमारे बस में है —

1.) ध्यान
अपनी सांसों की लय के माध्यम से खुद से जुड़ने का एक अद्भुत उपकरण,’ध्यान‘ । आप जीवन की सभी सकारात्मकताओं को सांस में ले सकते हैं और हल्का और शांतिपूर्ण महसूस करने के लिए सभी संचित तनाव को बाहर निकाल सकते हैं। ध्यान एक कुंजी है जो आपके आंतरिक आवाज़ से जुड़ने के लिए बहुत बड़ी शक्ति रखती है, आपको बस यह करना है कि आप अपने लिए एक शांत स्थान खोजें और थोड़ी देर के लिए अपनी सांसों के प्रवाह के साथ रहें। आप निर्देशित ध्यान की भी कोशिश कर सकते हैं और विभिन्न ऐप की मदद ले सकते हैं जो आपको ध्यान के साथ शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।

2.) माइंडफुलनेस का अभ्यास करें
अपने आंतरिक तनाव से निपटने के लिए आप अपने बाहरी तनाव से छुटकारा पाने के लिए तैयारी करें, माइंडफुलनेस एक प्रभावी उपकरण है जो आपको आपको इस क्षण में रहने में मदद करता है। माइंडफुलनेस आपको मूल बातों पर वापस ले जाने जैसा है।

3.) आभार व्यक्त करें
जब मैंने कृतज्ञता का अभ्यास करना शुरू किया, तो मुझे महसूस हुआ कि दुनिया के पास प्रचुर मात्रा में चीजें हैं जो हमें अपने पास मौजूद हर चीज के लिए आभारी होने में मदद करता है।

4.) सही आहार लें
हमारे विचारों से अलग हमारे शरीर को पोषण देने में भोजन की प्रमुख भूमिका है। हम जो खाते हैं वह हमें आकार देता है, और तनाव और ऊर्जा से लड़ने में मदद करता है।

5.) मदद मांगें
यदि आप चिंतित, अभिभूत, उत्तेजित, निराश और खराब महसूस कर रहे है, अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, या आपके किसी भी परिचित व्यक्ति तक पहुंचें, बस अपने आप को बंद न करें और उस प्रकाश को मंद नहीं कर दें जो उज्जवल चमकना चाहता है, लेकिन सिर्फ स्थितिजन्य नाराजगी के कारण आप अपने आप को अंधेरे में रहने के लिए मजबूर करते हैं।

अपनी जिम्मेदारी ले और अपने मासिक स्वास्थय का पूरा ख्याल रखें।

अपना और अपने आस पास के लोगो का ख्याल रखें, कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखे।

प्रियंका

Your comments make my day 💜

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.